Menu
blogid : 14886 postid : 13

ब्लॉगिंग टिप्स: ब्लॉग पर कमेंट

Hindi Blog World
Hindi Blog World
  • 49 Posts
  • 9 Comments

पिछले एक-दो दिन से आप अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड पर कमेंट का नया विकल्प देख रहे होंगे. ब्लॉगर ने अपने कमेंटिंग सिस्टम में बदलाव किया है और इसमें दो नए विकल्प जोड़े हैं. पहला विकल्प है- कमेंट स्पैम फिल्टरिंग यानी अवांछित टिप्पणियों की स्वचलित छंटनी और दूसरा विकल्प है- ब्लॉग की सभी टिप्पणियों को एक ही जगह पर देखने की सुविधा (ई-मेल इनबॉक्स की तरह). अब आसान शब्दों में इन सुविधाओं को विस्तार से जानते हैं.

अवांछित टिप्पणियों की स्वचलित छंटनी (Comment Spam Filtering)

ब्लॉग पर टिप्पणियों का बड़ा महत्व है. दुर्भाग्य से कुछ ब्लॉगकंटक प्रविष्ठियों पर इस तरह की टिप्पणियां करते हैं, जिन्हें आप अपने ब्लॉग पर नहीं रख सकते. इस तरह के अनचाही (स्पैम) टिप्पणियों से बचने के लिए अभी तक कमेंट मॉडरेशन, वर्ड वेरिफिकेशन या पंजीकृत पाठकों को ही कमेंट की अनुमति जैसी सुविधाएं थीं. लेकिन ये सभी सुविधाएं टिप्पणियों के निर्बाध यातायात में बाधक हैं.

Read:एक घंटे में गूगल से 3497.62 रुपए पाने का मौका


अब ब्लॉगर ने इन कमेंट्स से पीछा छुड़ाने के लिए स्पैम फिल्टरिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है. जिस तरह से आप अपने जीमेल अकाउंट में किसी मेल को स्पैम या नॉट स्पैम के रूप में चिन्हित करते हैं, वही तकनीक अब ब्लॉगर में भी काम करेगी. इसके लिए अब ब्लॉगर के डैशबोर्ड पर आपको कमेंट (Comments) टैब दिखेगा. इस टैब के तहत आपको तीन तरह की सुविधाएं नजर आएंगी. पहली सुविधा स्पैम है.

इस टैब में वे सभी कमेंट्स दिखेंगे, जो स्पैम हो सकते हैं. अर्थात ब्लॉगर का स्वचलित तंत्र जिन कमेंट्स को अनचाहा समझता है, उन्हें इस श्रेणी में डाल देता है. ये कमेंट्स सीधे ही ब्लॉग पर पब्लिश नहीं होते. आप इस श्रेणी में जाइए और देखिए कि मौजूद कमेंट्स आपके काम के हैं या नहीं. आप यहां किसी कमेंट को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं. अगर कोई कमेंट गलती से इस श्रेणी में आ गया है तो आप उसे नॉट स्पैम (Not Spam) कर सकते हैं, जिससे भविष्य में उस पाठक के कमेंट्स इस श्रेणी में नहीं आए. जैसे ही आप किसी कमेंट के नॉट स्पैम (Not Spam) पर क्लिक करेंगे, यह आपके ब्लॉग पर प्रकाशित हो जाएगा.

Read: नई पृथ्वी की खोज


सभी टिप्पणियां एक जगह (Comments “Inbox”)

अब आप ब्लॉगर के डैशबोर्ड पर अपने सभी कमेंट्स एक ही जगह पर पा सकते हैं. कमेंट (Comments) में पब्लिश्ड (Published) नामक सब-टैब दिया गया है, जो बिल्कुल किसी ई-मेल इनबॉक्स की तरह दिखता है. इस सुविधा के जरिए आप पुरानी पोस्ट पर आए नए कमेंट्स को आसानी से ढूंढ़ सकते हैं. यहां भी आप किसी कमेंट को स्पैम के रूप में चिन्हित कर उसे तुरंत अपने ब्लॉग से हटा सकते हैं. आप किसी कमेंट को डिलीट भी कर सकते हैं और चाहें तो किसी कमेंट की सामग्री को निकाल कर (Remove Content) उसे अपने रिकॉर्ड में बरकरार रख सकते हैं.

जो साथी कमेंट मॉडरेशन का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए ई-मेल में भी स्पैम की सुविधा मौजूद है. वे सीधे ही उसे स्पैम के रूप में चिन्हित कर सकते हैं.

ध्यान दें:

1. भले ही दीर्घ अवधि में यह सुविधा काफी काम की साबित हो, लेकिन फिलहाल इसकी वजह से कुछ समस्याएं भी नज़र आ सकती है. हिन्दी ब्लॉग टिप्स की स्पैम लिस्ट में एक सुधि पाठक का निम्न कमेंट नज़र आया, जिसे तुरंत Not Spam कर दिया गया. आपको सलाह दूंगा कि आप अपनी स्पैम लिस्ट को लगातार जांचते रहे.

2. हिन्दी ब्लॉगिंग में कमेंट्स हौसलाअफज़ाई का बड़ा साधन है. अभी तक कई साथी अवांछित कमेंट्स को भी इस वजह से पब्लिश कर देते थे कि इससे उनकी पोस्ट पर कमेंट की संख्या बढ़ती थी. अब उन्हें ऐसा नहीं करना पड़ेगा. वे उस कमेंट के लिए रिमूव कंटेट (Remove Content) का सहारा लें. इससे कमेंट की अनचाही सामग्री भी पाठकों को नहीं दिखेगी और उनकी कमेंट्स की संख्या भी कम नहीं होगी.

3. अब तक ब्लॉग पर कुल कमेंट्स की संख्या का पता लगाने के लिए जावास्क्रिप्ट विजेट का सहारा लेना पड़ता था. अब इसकी ज़रूरत नहीं होगी. कमेंट्स (Comments) में पब्लिश्ड (Published) नामक सब-टैब में सभी प्रकाशित टिप्पणियों की कुल संख्या स्वतः दिखाई देगी.

उम्मीद है कि नया कमेंटिंग सिस्टम सभी पाठकों को स्पष्ट हो गया होगा. कोई उलझन हो तो टिप्पणी के जरिए संपर्क किया जा सकता है.

साभार: आशीष खण्डेलवाल (लेखक तकनीक लेखक हैं)


Read:

इस तरह मशहूर होने से गुमनामी भली

हिंदी ब्लॉगिंग सम्मान

The Immortals of Meluha: महादेव के मानव रूप की अभूतपूर्व गाथा


Tags: Comment Spam Filtering, Blogging Comments, email in inbox, blogging, how to blog on blogger, how to blog on google blogger, hindi blog tips, हिन्दी ब्लॉग टिप्स


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply