Menu
blogid : 14886 postid : 17

ब्लॉग ट्रैफिक बढाने के 3 टिप्स

Hindi Blog World
Hindi Blog World
  • 49 Posts
  • 9 Comments

अगर आपका ब्लॉग (blog) है तो आप यक़ीनन चाहते है की उसे लोग पढ़ें. ऐसा ब्लॉग (blog) जिसे कोई नहीं पढता, सिवाए उसके लेखक के तो उसकी  कोई वैल्यू (value) ही नहीं रह जाती है.

हो सकता है आपके ब्लॉग (blog) पर बहुत ही अच्छा कंटेट (blog content) हो. पर अगर किसी को उसके बारे में पता ही नहीं चलेगा तो कोई भला आपको पढ़ेगा क्यों?

Read:  इंद्रधनुष मेरी आंखों का काजल है…..


आप कभी ऐसा कोई साबुन यूज (use) करते हैं जिसके बारे में आपने नहीं सुना. नहीं न? तो फिर ब्लॉगिंग (blogging) वर्ल्ड में भी ऐसा ही समझिये कि अगर आपको अपने ब्लॉग (blog) पर रीडर्स (blog  readers) लाना है, तो आपको लोगों तक उसके होने का, उसकी उपस्थिति (presence) का एक छोटा सा सन्देश पहुंचाना ही होगा.

खैर, ये तो मेरी आदत के अनुसार मैंने एक छोटी सी टिप आपको दे दी. पर कुछ लोगों को बहुत फ्रस्ट्रेशन (frustration) होती है कि उनके ब्लॉग (blog) पर रीडर्स (blog  readers) क्यों नहीं आते. और जो आते है वो क्वालिटी रीडर्स (quality readers) नहीं होते. न तो वो कभी कोई कमेंट (blog comment) करते हैं, और न ही आपकी मूल कृति को सोशल मीडिया में शेयर करके आपको बढ़ावा देते हैं.

कई बार एज ए ब्लॉगर (as a blogger) फ्रस्ट्रेशन (frustration) होता है. आपकी मेहनत का कोई फल नहीं मिलता. पर सच तो यही है कि किसी भी काम में सफल होने के लिए समय देना पड़ता है. यदि आप उसे समय नहीं दे सकते तो उस काम को भूल ही जाइए. थोड़े समय बाद रिजल्ट (results) न पाकर वैसे भी आप खुद ही उसे छोड़ देंगे.

Read: क्या यह मीडिया के कुकर्मों का फल है?


जैसा मैंने कहा कि हर काम में सक्सेसफुल (successful) होने में टाइम (time) तो लगता है. पर इसका मतलब यह नहीं हैं कि आप शुरुआत भी लेट करें. नो, डोंट डू दैट (NO, DON’T DO THAT).

आपने सुना होगा “कल कामयाबी पाने के लिए आज से शुरुआत करें (Start Today To Success Tomorrow). यहां मैं आपको वो सबसे आसान 3 टिप्स (tips) देने वाला हूँ, जो आपके ब्लॉग (blog) के ट्रैफिक को बढ़ाएगा या इसमें आपकी हेल्प (help) करेगा. तो चलिए देर किस बात की:

1. Write Great Headlines: जी हाँ, आपकी शीर्षक (headline) जितनी वजनदार होगी उतने ही ज्यादा चांसेस होंगे कि लोग उसे पढने में उत्सुक होंगे. अगर शीर्षक (headline) सही हो, attractive हो, तो देखा गया है कि ट्रैफिक बढाने (traffic increase) में 60% से भी ज्यादा लाभ होता है.

अब आप ही सोचिये, की अगर दो आर्टिकल (article)  है एक ही टॉपिक टॉपिक (blog topic) पर, जिसमें एक की हेडलाइन (headline) कुछ यूं हो, “ website traffic बढ़ाए” और दूसरा article का नाम हो, “3 तरीके जो आपका वेबसाइट traffic guaranteed बढ़ाएं”, तो आप इनमें से कौन सा चुनेंगे?

जहाँ तक मेरा सवाल है, मैं पहले दूसरा वाला आर्टिकल (article) पढूंगा, क्योंकि उसमें मुझे ज्यादा आत्मविश्वास (confidence) दिख रहा है. उसमें ये भी बताया गया है की कि उसमें तीन तरीके हैं जो मुझे मदद कर सकते हैं. उस headline में एक sense of promise है. जैसा आप देख सकते है कि ‘guaranteed’ word अलग ही focus दिला रहा है, और हमें sense of promise दे रहा है की ये article हमें जो चाहिए वो बता सकता है. इसे पढ़ना time wastage नहीं होगा.

हम लोग as a reader बिलकुल भी नहीं चाहते की हम किसी गलत article पर अपना time waste करे. अगर मुझे पानीपूरी बनाने की recipe की तलाश है तो मुझे गुलाबजामुन नहीं चाहिए. हो सकता है मैं उसे भी पढ़ लूँ. पर अभी मुझे पानीपूरी चाहिए, और अगर आपकी website पर उससे related कुछ नहीं है या आपके article में उससे related कुछ नहीं हैं, तो मैं तुरंत ही side मैं दिया गया ‘back’ बटन दबा दूंगा. यकीन मानिए, बहुत से लोग यही करते हैं.

कहने का मतलब बस इतना है की headline must be attractive, पर वो सच्ची हो और वही बतायए जो article में है, ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर भी नहीं. इससे reader को आप पर विश्वास बनता है की आप उसे हमेशा सही चीज़ परोस रहे हैं और आगे भी यही काम करते रहेंगे.

2. Make Your Community: जैसा की मैंने इंट्रोडक्शन Introduction में आपको बताया था कि कई बार हमें quality readers नहीं मिल पाते हैं, जो आपके लेखन को praise करे, ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि quality readers कम हैं. पर वो समझदार होते हैं. आपको उन्हें बताना पड़ेगा की आप भी यहां हैं. अपना network बनाएं और आपसे मिलते-जुलते खयालात वाले लोगों से बातचीत करें. उनकी कृतियां भी पढ़ें. उनसे किसी विषय पर चर्चा करें. और उनके साथ मिलकर योजनाएं बनाएं. जब कुछ लोगों को पता चलेगा तो वो लोग ही आपके ब्लॉग (blog) की ग्रोथ (growth) करने में मदद करेंगे.

पर कोई भी व्यक्ति अकेला नहीं बढ़ता. उसके साथ कई और लोग अपने कदम आगे बढ़ाते हैं. यदि आप सोचें कि दूसरों को कोई फायदा न हो, बस लोग आपके ब्लॉग (blog) पर ही आएं, तो एसा नहीं होने वाला. इस भावना से चलने के बजाय आप इस रास्ते को छोड़ ही दें. याद रखिये कि इंटरनेट पर कोई भी ब्लॉग (blog) चाहे वो हिंदी (hindi blog) हो या अंग्रेजी ब्लॉग (English blog) , चाहे वो सबसे बड़े ब्लॉग (blog) ही क्यों न हो. उन्हें आगे बढ़ने में उनकी कम्यूनिटी (community) ने ही मदद की है. क्योंकि एक बार आपकी एक छोटी से कम्यूनिटी (blog community) बनी, तो फिर उसमें लोग जुड़ते चले जाते हैं.

आप अपना नेटवर्क बनाने के लिए. अपने blog के सामान विषय वाले blogs को पढ़िए. उनके bloggers से संपर्क करें. उनके blogs पर comment करें. उनके articles जो आपको पसंद हैं, उन्हें social मीडिया में share कीजिए. उनके blogs पर guest पोस्ट submit कीजिये.

एक bloggers community ज्वाइन कीजिये. इंडियन blogs के लिए सबसे best community फ़िलहाल indiblogger हैं. वह आपको 10000 से भी ज्यादा इंडियन bloggers से जुड़ने का मौका मिलेगा. अगर आप इस बात का फायदा नहीं उठाएंगे. तो मुझे नहीं लगता आपकी राह इतनी आसन होगी.

जितने जरुरी जिंदगी में दोस्त हैं, उतने ही online friends भी जरुरी हैं. specially, बिकॉज़ they help you ग्रो and also you come to know about the what others in your industry think.

3. constantly update your blog: अगर आप अपने articles के बीच का अंतर सामान्य रखेंगे तो आपको अधिक फायदा हो सकता है.

हम सभी जानते हैं. हम हमारे blogs को जितना ज्यादा update रखेंगे उतना ही लाभ हमें उसकी growth में होगा. आप चाहें तो बहुत अच्छी community बना सकते हैं, पर अगर आप कुछ लिखेंगे ही नहीं तो उस community का क्या benefit. You become quite popular in communities like indiblogger and others if you update your blog almost twice a week. The more you write, the more you grow. पर इसका मतलब ये नहीं है की आप अपनी लेखन की quality से समताझौता कर लें. अगर आप हफ्ते में एक बार quality article दे सकते हैं तो वो करें. पर कोशिश करें की week में एक बार तो update करें ही. And ask your friends to look at your work. and spread the words of mouth.

ये तो ऐसे तीन तरीके हुए, जो बहुत ही basic rules हैं. आप अगर इन्हें नहीं कर रहे हैं तो मुझे लगता है की आपको एक बार फिर से सोचना चाहिए. क्योंकि, ये ही आपके blog को एक boost देने में मदद करेंगे. Google से Organic traffic इनकी मदद से इनके बाद ही आएगा.

तो आप भी इनपर अमल करे. और अपने विचार inbox में बताये. मुझे आपके questions और doubts को answer करने में बहुत ख़ुशी होगी.

साभार : आशीष खंडेलवाल


Read:

The Immortals of Meluha: महादेव के मानव रूप की अभूतपूर्व गाथा

लॉगिंग टिप्स: ब्लॉग पर कमेंट


Tags: do’s and don’ts of blogging, blogcontent, blogreaders, blogcomment, blog, blogging tips, blog, blog basic rules, blog traffic, blog community, bloggers community, blog topic, blog headlines, blogging do’s and don’ts, blogging for money, hindi blogging, hindi blogging tips, हिन्दी ब्लॉग, हिन्दी ब्लॉग टिप्स


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply