Menu
blogid : 14886 postid : 19

ब्लॉग ट्रैफिक बढाने के टिप्स-1

Hindi Blog World
Hindi Blog World
  • 49 Posts
  • 9 Comments

क्या ब्लॉग पर traffic बढ़ना luck है या कोई सोची समझी strategy? शायद दोनों ही – 80% Strategy 20% Luck. आज इस blog post में मैं आपके साथ कुछ ऐसी ही बातें share करूँगा आपके ब्लॉग को Most Read Hindi Blog बनाने में आपकी मदद कर सकता है. अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप निम्न सुझावों को आजमा सकते हैं:

1. सही blogging platform choose करिए :

Blog बनाने के लिए Google की free service Blogger या फिर WordPress (most widely used blogging platform) use कर सकते हैं . मैंने शुरुआत Blogspot से की थी , और जब मेरा traffic बढ़ने लगा तो मैंने अपना domain बुक किया और WordPress पर शिफ्ट कर गया . Blogger comparatively आसान है , यदि आप ज्यादा tech-savvy नहीं हैं तो Blogspot से शुरू करना ठीक होगा , और जब आपका ब्लॉग popular (at least one lakh page views per month) लगे तो WordPress पर shift हो सकते हैं . ऐसा कई successful bloggers ने किया है , यानि ये एक tried and tested route है .

Read: एक घंटे में गूगल से 3497.62 रुपए पाने का मौका

2. जानिए की आप आसानी से Hindi में कैसे Type कर सकते हैं :

ये बिलकुल English typing जितना ही आसान है और इस बारे में मैं पहले ही बता चुका हूँ इसलिए मैं यहाँ बस उस post का link दे रहा हूँ . Hindi Typing का आसान तरीका.

3. अपने interest का Blog बनाइये : Blogging में ये बहुत ज़रूरी है की आप अपने interest का ही topic चुने . Personal Development and Motivation मेरे लिए हमेशा से एक interesting topic रहा है , इसलिए मैंने इसे चुना . अगर पैसे कमाने के लहजे से देखा जाये तो मैं और भी कई subject पर blog बना सकता था , जैसे कि Insurance, Managemet, etc पर कुछ ही दिन में मेरा internal motivation कम हो जाता और मेरा blogging में interest कम हो जाता . आप जिस विषय में interest रखते हैं उसी पर blog बनाएं , और ये ज़रूरी नहीं की आपने उस विषय में कोई पढ़ाई की हो . एक Engineer को अगर cooking में interest है तो वो cooking का ब्लॉग बना सकता है , हाँ ये ज़रूर है की इसके लिए उसे internet पर या किताबें खरीद कर पढना होगा , पर अगर interest genuine है तो ये सब करने में मजा आएगा .

4. Broad Topic चुनिए :

अगर आपको एक हाई traffic website बनानी है तो आपको अपना दायरा बढ़ाना होगा . अगर कोई सिर्फ i Phone के बारे में ब्लॉग बनता है तो जल्द ही उसके पास लिखने के लिए ख़ास नहीं रह जाएगा वहीँ अगर कोई mobile phones को अपना subject चुनता है तो उसके पास हमेशा कुछ ना कुछ लिखने को रहेगा.

इसी तरह क्रिकेट पर ब्लॉग बनाने से अच्छा होगा की स्पोर्ट्स पर ब्लॉग बनाएं.अपने scope को बड़ा से बड़ा रखिये ताकि आप के लिखने के अधिक से अधिक विकल्प रहे.ये भी ध्यान में रखिये कि आपका ब्लॉग masses के interest का हो. यानि ऐसे करोड़ों लोग हों जो ऐसी चीजों को पढना चाहें, तभी एक high traffic blog बना सकते हैं.

क्रमश:

साभार: गोपाल मिश्र

Read:

ब्लॉगिंग टिप्स: ब्लॉग पर कमेंट

सौ साला सिनेमा और बांबे टाकीज


Tags: do’s and don’ts of blogging,  blog, blogging tips, blog, blog basic rules, blog traffic, , blogging do’s and don’ts, blogging for money, hindi blogging, hindi blogging tips,hindi blog tips,hindi typing, हिंदी टाइपिंग,हिन्दी ब्लॉग टिप्स, हिन्दी ब्लॉग

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply