Hindi Blog World

हिंदी ब्लॉग संसार की बदलती तस्वीर

49 Posts

9 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 14886 postid : 27

ब्लॉग ट्रैफिक बढाने के टिप्स-3

Posted On: 21 Jun, 2013 Others,लोकल टिकेट में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

ब्लॉग ट्रैफिक बढाने के टिप्स-2 से आगे….

11. एक पोस्ट के अन्दर अन्य related posts का link दीजिये :

जब भी आप कोई article लिख रहे हों और यदि उसके अन्दर आप कोई ऐसी चीज बता रहे हों जिसके बारे में आप पहले भी कुछ लिख चुके हैं तो उसका hyperlink ज़रूर दीजिये .


12. अपने popular posts की visibility बढाइये :

आप अपने blog पर ऐसे plugins या widgets use कर सकते हैं जो आपकी top read posts को अलग से list कर के दिखाए. इसके आलावा Recent Posts और article के अंत में Related Posts भी page views बढाने में helpful होते हैं.

Read: एक घंटे में गूगल से 3497.62 रुपए पाने का मौका


13. Internet से related कुछ terms जानें :

आपको इन चीजों के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए: Page Rank, Alexa Rank, Submssion Directories, Search Engine Optimization, Meta Tags, Keywords. Thanks to my friend Chandan ,a SEO Expert, for telling me about these terms. ज्यादातर popular blogs के लिए Google सबसे अधिक traffic send करता है . इसलिए यदि आपको अपने blog को popular बनाना है तो आपको Google के search results में पहले page पर आने की कोशिस करनी होगी. और ऐसा करने के लिए आपको ऊपर दिए गए terms से familiar होना होगा.


Hindi blogging space अभी crowded नहीं है इसलिए यदि आप कुछ Hindi में शुरू करते हैं तो उसे Google में search results में top पे लाना comparatively आसान होगा. और आने वाले समय में Internet पे हिंदी लेखों की demand भी बढ़ेगी ही.

Read: हिंदी सिनेमा की ये सौगातें


14.ये जानें की लोग Google पे कैसे search करते हैं :

जब भी blog post लिखें, कोशिश करें कि उसमें ऐसे keywords डालें जो लोग इस तरह के articles search करने के लिए use कर सकते हैं. For example: जब कोई Inspirational quotes Hindi भाषा में पढना चाहता है तो आम तौर पर वो “ Inspirational Quotes in Hindi” search करेगा , इसलिए Quotes से related अपनी posts का title ऐसा रखें जिसमें “IN HINDI” keyword आ जाये. इसके आलावा पोस्ट के अन्दर भी keywords का प्रयोग करने से आप search results में ऊपर आ सकते हैं .


15. बोल -चाल की भाषा ( Hinglish) का प्रयोग करें :

भले ही आप एक Hindi blog बना रहे हों , पर इसका ये मतलब नहीं है की आप दो चार English words नहीं use कर सकते. In fact, ऐसा करने से आपके article का flow अच्छा बना रहता है, और साथ ही साथ आप अपनी पोस्ट में ऐसे keywords आसानी से insert कर सकते हैं जो लोग search करते हैं .


For example: वित्तीय सलाह की जगह लोग Financial advise को आसानी से समझ सकते हैं और साथ ही “financial advise” keyword को search करने के chances “वित्तीय सलाह ” के मुकाबले कहीं अधिक है. अगर आप फाइनेंसियल ऐडवाईज लिखेंगे तो आप बोल चाल की भाषा तो use कर लेंगे लेकिन search वाला पार्ट रह जायेगा इसलिए financial advise use करना ही सबसे सही रास्ता है. और ये मान कर चलें की ज्यादातर लोग जो internet use करते हैं वो कम से कम थोड़ी-बहुत English तो जानते ही होंगे …इसलिए उन्हें आपके article को समझने में problem नहीं होगी. ये बात गाँठ बाँध लीजिये की भले ही लोग Hindi में पढना चाहते हैं पर search English में ही करते हैं , और इस ध्यान में रखकर अपनी पोस्ट्स बनाइये.

साभार: गोपाल मिश्रा


Read:

हिंदी ब्लॉगिंग सम्मान

The Immortals of Meluha: महादेव के मानव रूप की अभूतपूर्व गाथा


Tags: blog, blogging tips, blog traffic, hindi blogging, hindi blogging tips, blogging, how to blog on blogger, how to blog on google blogger, hindi blog tips, हिन्दी ब्लॉग टिप्स,हिन्दी ब्लॉग टिप्स, हिन्दी ब्लॉग



Tags:                                                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran