Hindi Blog World

हिंदी ब्लॉग संसार की बदलती तस्वीर

49 Posts

9 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 14886 postid : 30

ब्लॉग ट्रैफिक बढाने के टिप्स-4

Posted On: 24 Jun, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

16. Blog का layout attractive बनाइये:

जब कोई visitor आपके blog पर आये तो उसे अच्छा feel होना चाहिए. Black text और white background सबसे अधिक use होता है , इसलिए अगर कोई confusion हो तो यही scheme यूज करिए. Blog posts के अन्दर एक-आध image use करने से पोस्ट थोड़ी attractive लगती है , इसके आलावा आप सारा text balck Black रखने की बजाये headings के लिए कोई और color भी use कर सकते हैं .


17. Use Social Media tools:

ब्लॉग पर Facebook, Twitter, Stumble Upon, Google + use करें. इनका use करने से नयी posts आसानी से spread हो जाती है, और Internet पे उसके कई links भी बन जाते हैं. इसके आलावा Indiblogger पर भी अपनी नयी posts share करें. Email subscription का option भी readres को आपके blog से जोड़ता है. इसलिए इन  tools का use जरूर करें.

Read: ब्लॉग ट्रैफिक बढाने के टिप्स-3


18. Blog के external links बढाइये:

External links का मतलब है की किसी और website या blog पर आपके blog का link हो जहाँ click कर के visitors आपके blog पर पहुंच सकें. External link generate करने के लिए आप Blog Directories में अपना ब्लॉग submit कर सकते हैं और दूसरों के ब्लॉग पर comment डालते समय भी आप अपने ब्लॉग का URL डाल कर वहां अपना link बना सकते हैं. आपके ब्लॉग से related जितनी अच्छी webistes पर आपका link होगा Google आपके साईट को उतनी ही value देगा और आपकी page –rank और Moz rank improve होगी, और आपकी site search result में ऊपर आ पायेगी .


19. एक समय में एक ही ब्लॉग बनाइये:

कई लोग एक साथ  3-4 ब्लॉग बना लेते हैं, अगर आप एक highly popular blog बनाना चाहते हैं तो ये करना ठीक नहीं है क्योंकि आपकी energy और focus 3-4 जगह divide हो जाते हैं और आप किसी एक blog के साथ भी justice नहीं कर पाते. बेहतर होगा कि किसी एक blog के प्रति पूरी तरह dedicated होकर काम करें. अगर आपको confusion है कि किस ब्लॉग पर काम करें तो थोडा introspection कीजिये और इन सवालों के उत्तर जानने की कोशिश कीजिये:

a) किस blog में मेरा genuine interest है, जिसे मैं लम्बे समय तक sustain कर सकता हूँ? b) किस ब्लॉग से मैं अधिक से अधिक लोगों को help कर सकता हूँ? या किस ब्लॉग की ज़रुरत वाकई में लोगों को है?

यदि आप एक popular blog बना लेंगे तो फिर आसानी से और भी blogs बना सकते हैं और अपने popular blog का traffic उधर divert करके use भी popular बना सकते हैं… इसलिए पहले किसी एक blog को पूरी तरह से समर्पित होकर बड़ा बनाइये .

Read: इस तरह मशहूर होने से गुमनामी भली


20.Post publish करते वक़्त ध्यान रखिये :

आप अपनी post का जो title देते हैं उसी के हिसाब से आपकी पोस्ट का URL create होता है . यदि आपका title Hindi में है तो URL भी हिंदी में create होगा जो search engine friendly नहीं होगा , इसलिए आप जब किसी पोस्ट को पहली बार publish करने जा रहे हों तो उसका title English में दें और एक बार publish हो जाने के बाद उसे बदल कर Hindi में कर दें. For Example: यदि आपकी पोस्ट का title “मेरी कहानी” है तो पहली बार post करते वक़्त उसे “Meri Kahaani” या “My Story” title दें, और publish करने के तुरंत बाद उस post को एडिट करके उसका title “मेरी कहानी” कर दें. Publish करते वक़्त आप उस पोस्ट से related Category और Tags select करना मत भूलिए. जब एक बार आपकी पोस्ट publish हो जाये तो तुरंत ही उसे Facebook, Twitter , etc पर share कर लीजिये, ताकि instantly वो Internet पर spread हो जाये , और अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके .


21. Register in Google Analytics:

This is important. Google Analytics, Google की फ्री service है जिसके through आप अपने blog की Statistics जान सकते हैं. कुछ ज़रूरी चीजें जो आप जान सकते हैं :

• कौन सी पोस्ट कितनी बार देखी गयी. • Total Number of Page views • Number of विजिटर्स • किस city से कितने लोग visit कर रहे हैं • क्या search कर के लोग आपके blog पर पहुंच रहे हैं • Source of Traffic • Average time spent by a visitor

इन details को analyze कर के आप समझ सकते हैं की किस तरह की पोस्ट ज्यादा popular हो रही है , और उस हिसाब से आप आगे की पोस्ट्स प्लान कर सकते हैं.


22. सबसे बड़ा मन्त्र : लगे रहें !

अगर high traffic blog या website बनाने की केवल एक सलाह देनी हो तो वो ये होगी “लगे रहें!”. लगे रहने से मतलब है कि आप अपने ब्लॉग में पूरी तरह involve हो जाएं, आपका पूरा focus उसी एक चीज पर होना चाहिए और ऐसा तब तक करिए जब तक की आप उसे successful नहीं बना देते. अब “successful” होना क्या है ये आपको खुद ही define करना होगा. For me it is getting 1 lac page views per day.

जब आप लगे रहते हैं तो आप खुद ही सोचते हैं कि क्या करूँ की मेरा ब्लॉग ज्यादा valuable बन जाये, कैसे articles लिखूं, कौन से plugins या widgets use करूँ , कैसे traffic बढाऊँ….हर एक चीज आप खुद सोचने लगते हैं..उसके बारे में पढ़ते हैं और उसे implement कर के अपने सपने को हकीकत बनाते हैं .


कई बार ऐसा हो सकता है की आपको लगने लगे की मेरे efforts का कोई result नहीं आ रहा है. ये भी हो सकता है कि आपको blogging के लिए एक -आध महीने time ही ना मिले, या फिर आपके दोस्त, family members इस activity को बेकार बोलें….पर इन सब के बावजूद लगे रहें. एक कहावत भी है “ Rome was not built in a day”…इसी तरह एक अच्छा ब्लॉग भी एक दिन में नहीं बनता….उसके लिए लगे रहना पड़ता है..हफ़्तों …महीनो…सालों!!!

इसलिए “ लगे रहिये ” जीत आपकी होगी .

साभार: Gopal Mishra

Read:

ब्लॉगिंग टिप्स: ब्लॉग पर कमेंट

ब्लॉग ट्रैफिक बढाने के टिप्स-1

Tags: blog, blogging tips, blog traffic, hindi blogging, hindi blogging tips, blogging, how to blog on blogger, how to blog on google blogger, hindi blog tips, हिन्दी ब्लॉग टिप्स,हिन्दी ब्लॉग टिप्स, हिन्दी ब्लॉग




Tags:                                                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran